Uttarakhand Weather News Update Today: Weather Changed In Uttarakhand, Rainfall Snowfall In Mountains – Weather Today: देहरादून समेत कई मैदानी इलाकों में बारिश, मसूरी-धनोल्टी में बर्फबारी

0
294



मसूरी में हल्की बर्फ़ पड़ी
– फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी।
*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

ख़बर सुनें

उत्तराखंड में मौसम ने आज फिर करवट बदली है। कहीं धूप खिली है तो कहीं काले घने बादल छाए हैं। जिससे बारिश के भी आसार हैं। वहीं, कई ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी से ठंड में इजाफा हुआ है। राजधानी देहरादून समेत कई क्षेत्रों में सुबह हल्की बारिश हुई।मसूरी और धनोल्टी में पड़ीं बर्फ  की फुहारेंपहाड़ों की रानी मसूरी और धनोल्टी में बुधवार सुबह से ही मौसम खराब है। गुरुवार सुबह भी मसूरी और धनोल्टी में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच बर्फ की हल्की फुहारें पड़ने से मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि बर्फ गिरने से क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप और ठंड भी बढ़ गई। इससे मसूरी घूमने पहुंचे सैलानियों और क्षेत्र के पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में खुशी का माहौल है। मसूरी में 28 दिसंबर को सीजन की पहली बर्फबारी हुई थी। मसूरी के अलावा धनोल्टी और बुरांशखंडा क्षेत्र में हल्की बर्फ पड़ी है। धनोल्टी और बुरांशखंडा में बर्फबारी होने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों के चेहरे खिल उठे  हैं। चार धाम भी बर्फ से ढकेबुधवार शाम को शुरू हुई बर्फबारी गुरुवार सुबह भी जारी रही। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब, भी बर्फ से ढक गए हैं। गंगा और यमुना घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों ने फिर बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला शुरू होने से तापमान में गिरावट के साथ ही ठिठुरन वाली सर्दी महसूस की जा रही है। उधर, केदारनाथ धाम समेत द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ और चंद्रशिला में हल्की बर्फबारी हुई। 
औली में बुधवार शाम को बर्फबारी शुरू हो गई थी। तड़के तक औली पूरी तरह से बर्फ से ढकी हुई थी। सुबह हालांकि मौसम खुला, लेकिन करीब 11 बजे फिर से हल्की बारिश और बर्फबारी होने लगी।बर्फ से ढका चकराताचकराता में भी गुरुवार तड़के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। चकराता में दोपहर बाद चली ठंडी हवाओं ने लोगों को ठिठुरन का एहसास करा दिया। लोखंडी, देववन, खंडबा, मुंडाली, मोयला टॉप और कथियान वैली के कई गांव बर्फ से ढक गए।मुनस्यारी की चोटियों पर भी हिमपातबुधवार देर रात मुनस्यारी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। उच्च हिमालयी क्षेत्र में हल्के बादल हैं, पिथौरागढ़ जिले के अन्य हिस्सों में आसमान साफ है। लेकिन ऊंची चोटियों पर बर्फबारी जारी है। 

उत्तराखंड में मौसम ने आज फिर करवट बदली है। कहीं धूप खिली है तो कहीं काले घने बादल छाए हैं। जिससे बारिश के भी आसार हैं। वहीं, कई ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी से ठंड में इजाफा हुआ है। राजधानी देहरादून समेत कई क्षेत्रों में सुबह हल्की बारिश हुई।

मसूरी और धनोल्टी में पड़ीं बर्फ  की फुहारें
पहाड़ों की रानी मसूरी और धनोल्टी में बुधवार सुबह से ही मौसम खराब है। गुरुवार सुबह भी मसूरी और धनोल्टी में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच बर्फ की हल्की फुहारें पड़ने से मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि बर्फ गिरने से क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप और ठंड भी बढ़ गई। इससे मसूरी घूमने पहुंचे सैलानियों और क्षेत्र के पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में खुशी का माहौल है। 

मसूरी में 28 दिसंबर को सीजन की पहली बर्फबारी हुई थी। मसूरी के अलावा धनोल्टी और बुरांशखंडा क्षेत्र में हल्की बर्फ पड़ी है। धनोल्टी और बुरांशखंडा में बर्फबारी होने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों के चेहरे खिल उठे  हैं। 
चार धाम भी बर्फ से ढके
बुधवार शाम को शुरू हुई बर्फबारी गुरुवार सुबह भी जारी रही। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब, भी बर्फ से ढक गए हैं। गंगा और यमुना घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों ने फिर बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला शुरू होने से तापमान में गिरावट के साथ ही ठिठुरन वाली सर्दी महसूस की जा रही है। उधर, केदारनाथ धाम समेत द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ और चंद्रशिला में हल्की बर्फबारी हुई। 

बर्फ की सफेद चादर से ढकी औली

औली में बुधवार शाम को बर्फबारी शुरू हो गई थी। तड़के तक औली पूरी तरह से बर्फ से ढकी हुई थी। सुबह हालांकि मौसम खुला, लेकिन करीब 11 बजे फिर से हल्की बारिश और बर्फबारी होने लगी।
बर्फ से ढका चकराता
चकराता में भी गुरुवार तड़के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। चकराता में दोपहर बाद चली ठंडी हवाओं ने लोगों को ठिठुरन का एहसास करा दिया। लोखंडी, देववन, खंडबा, मुंडाली, मोयला टॉप और कथियान वैली के कई गांव बर्फ से ढक गए।
मुनस्यारी की चोटियों पर भी हिमपात
बुधवार देर रात मुनस्यारी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। उच्च हिमालयी क्षेत्र में हल्के बादल हैं, पिथौरागढ़ जिले के अन्य हिस्सों में आसमान साफ है। लेकिन ऊंची चोटियों पर बर्फबारी जारी है। 

आगे पढ़ें

बर्फ की सफेद चादर से ढकी औली



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here