Local Vehicles Will Be Able To Pass Through Tehri Dam Top For 24 Hours, Union Energy Minister Rk Singh Announced – Uttarakhand News: अब टिहरी डैम टॉप से 24 घंटे गुजर सकेंगे वाहन, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने की अहम घोषणाएं

0
9



सार
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है। यहां के लोगों की जितनी भी सेवा की जाए वह कम है। वहीं मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि टिहरी झील और आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए 2000 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। जल्द ही झील क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार करने का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया पंचेश्वर बांध की स्वीकृति भी मिल गई है।

ख़बर सुनें

ख़बर सुनें

टिहरी डैम टॉप से स्थानीय लोगों के वाहन अब 24 घंटे गुजर सकेंगे। टिहरी पहुंचे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि टिहरी बांध की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को देने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय स्तर पर समीक्षा हो चुकी है। राज्य पुनर्गठन एक्ट के अनुसार जिस राज्य की संपत्ति है उस पर उसी का अधिकार होता है।उन्होंने कहा कि टिहरी बांध प्रभावित परिवारों की पुनर्वास सहित अन्य समस्याएं जल्द हल की जाएंगी। शुक्रवार को टिहरी डैम व्यू प्वाइंट पर आयोजित ‘ए जर्नी ऑफ टिहरी डैम’ कार्यक्रम में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है। यहां के लोगों की जितनी भी सेवा की जाए वह कम है। टिहरी बांध प्रभावितों की अधिकांश समस्याएं हल कर दी गई हैं।  कुछ समस्याएं बची हैं तो उन्हें भी जल्द हल कर दिया जाएगा।टिहरी बांध जलाशय को आरएल 830 मीटर तक भरने की अनुमति देने पर उन्होंने उत्तराखंड सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि अब बांध पूरी क्षमता से विद्युत उत्पादन कर रहा है। टीएचडीसी 20 मीलियन अतिरिक्त विद्युत उत्पादन कर 707 करोड़ का लाभ कमा कर देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना रहा है।पंचेश्वर बांध की भी मिली स्वीकृति मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि टिहरी बांध राज्य की प्रगति का द्योतक है। उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि झील और आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए 2000 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। जल्द ही झील क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार करने का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया पंचेश्वर बांध की स्वीकृति भी मिल गई है।महाकाली नदी पर भारत और नेपाल सरकार 5 हजार मेगावाट क्षमता की परियोजना बनाएगी। कहा कि पर्यावरण और स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखकर सरकार काम कर रही है। चारधाम यात्रा ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस बार पांच से छह गुना अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान अव्यवस्था से किसी भी यात्री की मौत नहीं हुई है। यात्रियों की मौत के पीछे स्वास्थ्य कारण थे। सुरक्षित और  सुगम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सुविधा बनाई गई है। ये भी पढ़ें…Dehradun News: भाजपा नेता किशोर उपाध्याय की भाभी नाजिया यूसुफ कोच्चि से गिरफ्तार, विदेश भागने की फिराक में थी आरोपीइस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल, टिहरी सांसद मालाराज्य लक्ष्मी शाह, विधायक किशोर उपाध्याय, केंद्रीय ऊर्जा सचिव आलोक कुमार, टीएचडीसी के सीएमडी आरके विश्वनोई, निदेशक वित्त जे बेहरा, ईडी टिहरी काम्पलेक्स यूके सक्सेना, एजीएम डा. एएन त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, सीडीओ नमामी बंसल, एसएसपी नवनीत भुल्लर आदि उपस्थित रहे।

विस्तार

टिहरी डैम टॉप से स्थानीय लोगों के वाहन अब 24 घंटे गुजर सकेंगे। टिहरी पहुंचे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि टिहरी बांध की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को देने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय स्तर पर समीक्षा हो चुकी है। राज्य पुनर्गठन एक्ट के अनुसार जिस राज्य की संपत्ति है उस पर उसी का अधिकार होता है।

उन्होंने कहा कि टिहरी बांध प्रभावित परिवारों की पुनर्वास सहित अन्य समस्याएं जल्द हल की जाएंगी। शुक्रवार को टिहरी डैम व्यू प्वाइंट पर आयोजित ‘ए जर्नी ऑफ टिहरी डैम’ कार्यक्रम में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है। यहां के लोगों की जितनी भी सेवा की जाए वह कम है। टिहरी बांध प्रभावितों की अधिकांश समस्याएं हल कर दी गई हैं।  कुछ समस्याएं बची हैं तो उन्हें भी जल्द हल कर दिया जाएगा।

टिहरी बांध जलाशय को आरएल 830 मीटर तक भरने की अनुमति देने पर उन्होंने उत्तराखंड सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि अब बांध पूरी क्षमता से विद्युत उत्पादन कर रहा है। टीएचडीसी 20 मीलियन अतिरिक्त विद्युत उत्पादन कर 707 करोड़ का लाभ कमा कर देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना रहा है।
पंचेश्वर बांध की भी मिली स्वीकृति
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि टिहरी बांध राज्य की प्रगति का द्योतक है। उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि झील और आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए 2000 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। जल्द ही झील क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार करने का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया पंचेश्वर बांध की स्वीकृति भी मिल गई है।
महाकाली नदी पर भारत और नेपाल सरकार 5 हजार मेगावाट क्षमता की परियोजना बनाएगी। कहा कि पर्यावरण और स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखकर सरकार काम कर रही है। चारधाम यात्रा ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस बार पांच से छह गुना अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान अव्यवस्था से किसी भी यात्री की मौत नहीं हुई है। यात्रियों की मौत के पीछे स्वास्थ्य कारण थे। सुरक्षित और  सुगम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सुविधा बनाई गई है। 

ये भी पढ़ें…Dehradun News: भाजपा नेता किशोर उपाध्याय की भाभी नाजिया यूसुफ कोच्चि से गिरफ्तार, विदेश भागने की फिराक में थी आरोपी
इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल, टिहरी सांसद मालाराज्य लक्ष्मी शाह, विधायक किशोर उपाध्याय, केंद्रीय ऊर्जा सचिव आलोक कुमार, टीएचडीसी के सीएमडी आरके विश्वनोई, निदेशक वित्त जे बेहरा, ईडी टिहरी काम्पलेक्स यूके सक्सेना, एजीएम डा. एएन त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, सीडीओ नमामी बंसल, एसएसपी नवनीत भुल्लर आदि उपस्थित रहे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here